ज्ञानसागर ब्लॉग में आपका हार्दिक अभिनंदन है !! किसी भी सुझाव,विचार,विमर्श के लिए संपर्क करे 8802939520

Header Ads



मैं अपने ब्लॉगस्पॉट वेबसाइट को और बेहतर कैसे बना सकता हूँ ?? | Gyansagar ( ज्ञानसागर )

सर्वप्रथम ये प्रश्न एक कौरियन मित्र प्रवीण मारुकोलू द्वारा क्योरा पर पूछा गया ! जिसको हिंदी में बताने का मेरा मन किया ! अब आते है मूल प्रश्न के उत्तर पर !



ब्लॉगस्पॉट वेबसाइट को और बेहतर बनाने के लिए काफी सारे साइट्स गूगल व् अन्य सर्च इंजन पर आपको आसानी से दिख जायेगा पर मेरे अनुभव से जो मैंने चीजे सीखीं है उन बातों का जिक्र मै नीचे कर रहा हूँ ! ध्यानपूर्वक पढ़े !
  • अपने ब्लॉगस्पॉट का नाम यूनिक यानि सबसे हटके व् अलग रखे ! कारण है आप ब्लॉगस्पॉट का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट को सबडोमेन का दर्जा दे देते है ! ऐसे में ब्लॉगस्पॉट सबको याद रहता है और आगे की चीजे आसानी से लोग भूल जाते है !!
  • साधारण गूगल थीम एक सामान्य सा प्रभाव देती है लेकिन अगर आपके लेख य आप जिस विषय पर ब्लॉगस्पॉट वेबसाइट बनाते है अगर वो बेहतर है तब तो आपके साईट पर आसानी से पाठक आयेंगे और थीम अच्छी न हो इसके बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नही है अगर आप अपने ब्लॉगस्पॉट वेबसाइट पर सक्रिय होकर काम कर रहे है और एक अच्छे विषय पर यूनिक लेख लिखकर पाठकों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ा पा रहे है तो निश्चित ही आपकी साईट को बेहतर बनाने के लिए कई लोग आपको निःशुल्क सेवा देंगे जैसे मै !!
  • यदि आप अपने ब्लॉग को शुरू से ही बेहतर और सुंदर बनाना चाहते है तो कुछ साइट्स है जहाँ से आप डेमो थीम कुछ समय तक इस्तेमाल कर सकते है य फिर प्रीमियम थीम भी खरीद सकते है ! बस आपको किसी भी सर्च इंजन से ब्लॉगस्पॉट थीम डाउनलोड सर्च करना होगा और कई तरह के साइट्स से आपको आसानी से सभी जानकारियां प्राप्त हो जाएँगी !
  • साईट बनाने के बाद उसमे जरुरी जानकारी जैसे साईट किस बारे में है ! साईट का उद्देश्य व् बनाने वाला कौन है और एडमिन की जानकारी ! संपर्क सूत्र, गोपनीय नीति,नियम व् शर्ते आदि पेज बनाकर हम अपने ब्लॉगस्पॉट को अच्छा व् खुद को जिम्मेदार ब्लॉगर होने का अहसास करा सकते है !!
  • साईट के थीम सेक्शन में जाकर आप अगर कोडिंग के जानकर है तो अपने हिसाब से कुछ बदलाव करके काफी परिवर्तन कर सकते है !
  • उदाहरण के लिए मेरी ज्ञानवर्धक,शिक्षाप्रद,प्रेरणादायक लेख वाली वेबसाइट इसका एक उदाहरण है ! www.gyansagar999.com

सारांश सागर

सारांश सागर द्वारा प्रकाशित किया गया

अनुभव को सारांश में बताकर स्वयं प्रेरित होकर सबको प्रेरित करना चाहता हूँ !             


No comments

Powered by Blogger.