ज्ञानसागर ब्लॉग में आपका हार्दिक अभिनंदन है !! किसी भी सुझाव,विचार,विमर्श के लिए संपर्क करे 8802939520 ! अपने व्यापार य सर्विस की वेबसाइट बनवाने हेतु संपर्क करे !

Header Ads



एक सामाजिक चिंतन - बच्चों के मानसिक विकास के लिए खतरनाक है डोरेमन और शिनचैन जैसे कार्टून सीरियल | Gyansagar ( ज्ञानसागर )

व्यस्त दिनचर्या में हम और आप कहीं न कहीं मनोरंजन का साधन खोज ही लेते है तो भला बच्चे इस चीज में कैसे पीछे हो ?? आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे धारावाहिक के बारे में जो काफी लोकप्रिय है और काफी समय से प्रसारित हो रहे है पर इन धारावाहिक का बच्चो और किशोरों पर प्रभाव के परिणाम पर कम ही ध्यान दिया गया !! सबसे पहले बात करते है सीरियल Doraemon ( डोरेमन ) कार्टून सीरियल की !!



एक सामाजिक चिंतन - बच्चों के मानसिक विकास के लिए खतरनाक है डोरेमन और शिनचैन जैसे कार्टून सीरियल


Doraemon ( डोरेमन ) एक कार्टून सीरियल है जिसे  Fujiko F. Fujio ने लिखा था ! ये जापान का प्रसिद्ध कार्टून सीरियल है जो भारत के साथ कई देशो में प्रसिद्ध है !! डोरेमन एक गैजेट वाला बिलौटा है जो भविष्य काल से नोविता के पास आता है !! दोनों में कुछ समय बाद दोस्ती हो जाती है और फिर शुरू होता है असली ड्रामा !! नोविता अपने सारे होमवर्क के काम के लिए य तो जी -चुराता है य फिर कोई डोरेमन का गैजेट इस्तेमाल करता है !! य तो सुजुका या डेकिसुगी से मदद लेता है !! अपने बस की उसकी कुछ भी नही या फिर क्लास में सोता है और काम मिल जाये तो घर में रोता है फिर बाद में सो जाता है !!! काल्पनिक दुनिया को सच साबित करने के लिए हर समय डोरेमन के गैजेट से अपने ख्वाईश पूरी करवाता है और वो डोरेमन एक बेबस दोस्त की तरह उसकी मदद करते रहता है सिवाय उसे काबिल बनाने के !! कभी कभी सुजुका को गायब होकर बाथरूम में भी देखता है !! बिना योग्य बने शादी के सपने देखता है तो अब आप सोचिये , इस लेख को पढ़ने वाले के सम्बन्ध में कोई तो ऐसा बच्चा होगा ही जो इस सीरियल को बराबर देखता हो ! हमारी शत्रुता नही है इस सीरियल से न ही बच्चो से पर एक प्रश्न है उन सभी माता-पिता से जो बच्चो को अपनी बात मनवाने के लिए सीरियल का लालच देकर रिमोट थमा देते है !! भूल जाते है कि इसका प्रभाव बच्चो के कोमल मस्तिष्क पर क्या पड़ेगा !! एक लेखक होने के नाते मेरा परम कर्तव्य है कि अपना अनुभव भी मै आप सबको बताऊं !! ये सीरियल मै भी देखता था पर आठवी कक्षा आते ही मेरे दोस्त ने मुझे इसके बारे में इतने अवगुण बता दिए कि सिर्फ यही नही Pokemon,Beyblade,Power-Ranger ये तमाम सीरियल के प्रति आसक्ति एकदम से खत्म हो गयी !! बच्चो में बहुत ही सकारात्मकता होती है और उसी दौर से मै भी गुजर रहा था जब मै कोई सीरियल में गलत सही की पहचान नही कर पाता था पर आज मै और कई माता-पिता सब कुछ जानते हुए भी बेबसी से youtube और टीवी पर खुद बच्चो को कार्टून बना रहे है !!  अब बात करते है शिनचैन की !!

ये भी पढ़े - एक सामाजिक चिंतन - अगली बार गुटखा थूकने से पहले सोच जरुर ले ! | Gyansagar ( ज्ञानसागर )

एक सामाजिक चिंतन - बच्चों के मानसिक विकास के लिए खतरनाक है डोरेमन और शिनचैन जैसे कार्टून सीरियल
Shinchain ( शिनचैन ) भी एक प्रसिद्ध कार्टून सीरियल है जो अपने बदमाशी के लिए लोकप्रिय है !! ये बच्चा मॉल में अपनी माँ के साथ जब जायेगा तो तरह तरह के चीजे खरीदने के लिए जिद्द करेगा !! लड़कियों को देखकर ऐसे खुश होता है जैसे कोई लोफर !! और आंटीयों को लाइन मारेगा अलग !! शैतानी और बदमाशी से ओत-प्रोत ये सीरियल बच्चो में काफी मशहूर है !! अब ऐसे सीरियल बच्चो को ईमानदार,नेक बनायेंगे या कार्टून ये आप भली भांति जान चुके होंगे !! ऐसा नही है कि इन सीरियल में कोई सीख नही मिलती पर सीख इनके बिगाड़ने की तुलना में न के बराबर ही होती है !! यदि कोई अभिभावक ऐसे धारवाहिक का सारांश न निकाल पाये हो तो एक बार खुद कुछ दिनों तक इन कार्टून सीरियल पर गौर फरमाये, नतीजा आपको खुद बी खुद पता चल जायेगा !! 


पसंद आये है तो शेयर जरुर करे व् अपने विचार जरुर रखे ! व्हाट्सप पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए मेसेज करे - 8802939520 पर

सारांश सागर

सारांश सागर द्वारा प्रकाशित किया गया

अनुभव को सारांश में बताकर स्वयं प्रेरित होकर सबको प्रेरित करना चाहता हूँ !             


No comments

Powered by Blogger.