ज्ञानसागर ब्लॉग में आपका हार्दिक अभिनंदन है !! किसी भी सुझाव,विचार,विमर्श के लिए संपर्क करे 8802939520 ! अपने व्यापार य सर्विस की वेबसाइट बनवाने हेतु संपर्क करे !

Header Ads



एक प्रेरणादायक कहानी - स्वार्थ के रिश्ते | कुत्ता रात भर जागकर मालिक को देखता रहा , सच पता चला तो हिल गया मालिक | Gyansagar ( ज्ञानसागर )

 एक प्रेरणादायक कहानी - स्वार्थ के रिश्ते | कुत्ता रात भर जागकर मालिक को देखता रहा , सच पता चला तो हिल गया मालिक | Gyansagar ( ज्ञानसागर )



बहुत समय की बात है ! ये कहानी किवदंती य शायद youtube पर भी आपने जरुर सुनी होगी और किसी तरह हम तक पहुंची तो सोचा इसे अपने शब्दों में आप सभी पाठको तक पहुँचाया जाये ! चीन य जापान इन्ही में से किसी एक देश में जैकी नाम का एक कुत्ता अपने मालिक और मालकिन के साथ रहता था ! कई सालो तक ख़ुशी ख़ुशी रहने के साथ जब मालकिन गर्भवती हुयी तो जैकी के मालिक को चिंता सताने लगी और इसी वजह से अपने होने वाले बच्चे के परवरिश और समयाभाव के कारण एक रात जैकी के मालिक ने सोते हुए ही उसे pet shop में दे दिया ! जब जैकी की आँखे खुली तो उसे विश्वास नहीं हुआ कि उसके मालिक ने उसके साथ ऐसा किया है ! वो हैरान और परेशान हो गया था और उसके बाद से जब जब वो सोता रात को चौंक कर उठ जाता था ! एक बार उसी pet shop में कोई व्यक्ति उसी जैकी को खरीदने आया ! डील हुयी और नये मालिक ने उसकी अच्छे से खातिरदारी की ! कई दिनों में नये मालिक ने ये अनुभव कर लिया कि jackie रात को ढंग से सोता नहीं है और बार बार रात को वो अपने नए मालिक को ही देखता रहता है !
www.gyansagar999.com

नए मालिक और मालकिन ने डॉक्टर को जब दिखाया तो सब नोर्मल था लेकिन फिर भी jackie ने ऐसा करना नही छोड़ा ! ऐसे में नये मालिक को लगा कि pet shop पर कुछ मालूम चल सकता है तो इसी जिज्ञासा से एक दिन वो pet shop गया जहाँ pet shop वाले ने बताया कि जिस मालिक ने इसे छोड़ा था उसने इसे रातो रात सोते हुए ही यहाँ दे दिया था और जब नींद खुली तो उसे विश्वास नहीं हुआ कि उसके मालिक ने उसे यहाँ रखवा दिया ! शुरू के दिनों में ये काफी रोता था लेकिन बाद में एकदम शांत हो गया ! आप के द्वारा इसे अपनाने से शायद इसे इस बात का भय होता हो कि इसे वापस कोई ऐसे ही रातो रात किसी pet shop पर न रखवा दे य बेच दे इसीलिए शायद ये ऐसे आपको एकटक देखता रहता होगा !! इसके बाद नए मालिक को सारी बात समझ आ गयी और देर नहीं करते हुए jackie को रात में रस्सी से खोलकर उसका बिस्तर अपने पास ही लगवा दिया और फिर jackie को विश्वास हो गया कि जरूरी नही हर बार की तरह आपके किस्मत ( भाग्य ) में स्वार्थ के रिश्ते से ही लोग जुड़े !! jackie और नए मालिक अब बहुत खुश थे !! इस कहानी से हमे बहुत सी शिक्षा मिलती है लेकिन सबसे पहले ये कहानी उन लोगो को प्रेरित करेगी जिसने अपने जीवन में कोई गलत निर्णय ले लिया हो य जिसका पहला चयन सही न हुआ हो ! कोई फर्क नही पड़ता आपका पहला चयन गलत कैसा हुआ , फर्क तब पड़ता है जब आप कोशिश करना छोड़ दो और कोशिश करने वालो की हार नहीं होती ! ये कहानी किसी रिलेशनशिप के लिए भी लागू होती है और बहुत सी बातो में इसका संदेश लिया जा सकता है !! आप प्रयास करते रहे , सौभाग्य आपकी प्रतीक्षा में है ,😇 ऐसे ही अन्य शिक्षाप्रद कहानियां पढ़ने के लिए नीचे 👇👇 सब्सक्राइब करे 

Saransh Sagar


सारांश सागर

सारांश सागर द्वारा प्रकाशित किया गया

अनुभव को सारांश में बताकर स्वयं प्रेरित होकर सबको प्रेरित करना चाहता हूँ !             


No comments

Powered by Blogger.