क्या दान लेने वाले की फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर सार्वजनिक करना सही है? | सामाजिक चिंतन | Gyansagar ( ज्ञानसागर )

क्या दान लेने वाले की फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर सार्वजनिक करना सही है? | सामाजिक चिंतन | Gyansagar ( ज्ञानसागर )

 

मुझे नही पता इन तस्वीर में शामिल लोगो ने अपनी मर्जी से इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर डाला है य किसीने गलती से डाल दिया है !! देखिये हर व्यक्ति का अपना नजरिया होता है किसीको दान देने का ! आप पूरी दुनिया से अपने विचार के अनुरूप सहमति नही बना सकते है ! उदारहण के स्वरूप कुछ लोग टहलना पसंद करते है अच्छी सेहत के लिए, तो कुछ को टहलने में अपना ही आनंद होता है तो कुछ मजबूरी में कष्ट अनुभव करते है पर डॉक्टर की सलाह य पेट कम करने के लिए टहलते है मतलब कर्म सबका एक है पर व्यक्ति और परिस्थिति अलग अलग है इसीलिए हर किसी को दान य दान का महत्व य उस दान का उद्देश्य अलग अलग हो सकता है !!

मैंने एक बार NGO के संस्थापक से पूछा कि आप अपने बखान कि आपने ये किया य वो किया इतना फेसबुक लाइव य सोशल मीडिया पर पर क्यों करते हो तो उनका उत्तर सुनकर मै हैरान हो गया ! उन्होंने बताया कि लोग संगठित लोगो को पसंद करते है और जब संस्था की भीड़ य समूह द्वारा कोई सामाजिक कार्य होता है तो सोशल मीडिया पर डालने से उसका प्रभाव ज्यादा पड़ता है इसी कारण हम ऐसा करते है , इससे हमे ज्यादा अटेंशन मिलता है और लोगो द्वारा प्रशंसा य मदद की सामग्री य कभी कभी कुछ धनराशि भी मिल जाती है !! अब बात करते है इस घटना की !! जो इस तस्वीर में लोग है वो भी काम अच्छा कर रहे है यानि किसी लाचार य बेसहारा व्यक्ति य बच्चे की मदद पर दिक्कत ये हो गयी कि ये व्यक्ति जो संख्या में अधिक है और लाचार व्यक्ति जो केवल एक दिख रहा है वो तस्वीर में काफी निंदनीय और ऐसा लग रहा है मानो लाचार वो कम्बल ओढ़े व्यक्ति नही वो कम्बल छूने वाले व्यक्ति है ! कारण कि जब कोई अपनी हैसियत य योग्यता से कम देकर उसका बखान करता है तो समाज में उसका मजाक और उसकी निंदा स्वाभाविक है!


अन्य लोगो की तरह मै भी इनके उप्पर तंज कस सकता था पर मुझे इनके विचार और मनस्थिति आप सबको बतानी थी ताकि भविष्य में कौया मोर का पंख पहनकर जो भूल करता है और जो व्यक्ति अपनी हैसियत से कम य ज्यादा दान य सेवा करने की भूल करता है वो निश्चित ही कष्ट पाता है
!
चलो कष्ट झेल भी सकते है पर हैसियत से कम और उसका बखान फिर उसे सोशल मीडिया पर डालना य गलती से डाल दिया गया जो भी कारण हो उसका प्रभाव कष्ट तो होना ही था और साथ ही सम्मान में ठेस तो लगेगा ही !! इसीलिए हमे इस तस्वीर से ये शिक्षा लेनी चाहिए कि जीवन में कभी अपने सेवा का जिक्र बखान य सोशल मीडिया पर इतना न करे जो अति हो जाये क्योंकि सोशल मीडिया हर बात य कर्म को बढ़ा-चढ़ाकर बता देता है य उसको देखने,सुनने य पढ़ने वाले उसे बना देते है ! घटना वही होती है पर सोशल मीडिया पर आते ही बात बड़ी हो जाती है !!

Edited Again:

Author : कल्याणी

सादर नमस्कार।🙏

दान देते समय फोटो खींचना सही है या नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि फोटो किसकी खींची जा रही है।

जहाँ इस तरह की तस्वीर दान देने वाले की प्रतिष्ठा और सम्मान को बढ़ाता है वहीं दान लेने वाले के चेहरे को गलत रोशनी में दिखाता है।

इंसान को दान की सच्ची परिभाषा समझ कर ही दान देना चाहिए। यह देखना चाहिए कि सामने वाला मजबूर होकर ही अपना हाथ फैला रहा है। इस अवस्था में उसकी फोटो खींच कर सार्वजनिक करना उसको अपमानित करना है। यह बात गलत है।

मेरे अनुसार अपने दान के बारे मेंं केवल लिख-बोल कर भी औरों को नेकी की ओर प्रेरित किया जा सकता है। अगर फोटो का शौक है तो केवल दान किये गये वस्तु और दान करने वाले का फोटो पर्याप्त है। दान लेने वाले का फोटो सार्वजनिक करना अमानवीय व अनावश्यक है।

कोरोनावायरस वैश्विक महामारी के चलते बहुत लोग दरिद्रता के चपेट में आ गए हैं। कृपया दान के नाम पर किसी को कष्ट या असम्मान न दें।

धन्यवाद।💐

मेरे विचार

उप्पर जो उत्तर है वो कल्याणी जी के है जो कोरा की रीडर व् लेखिका है ! मुझे उनका जवाब अच्छा लगा इसीलिए उसे यहाँ शामिल किया क्योंकि ये विचार मेरे भी थे पर उनके शब्द काफी अच्छे है और मेरे लिखने के बीच में ध्यान इनके उत्तर की तरफ जाने के बाद मै बेबस हो गया आगे नही लिखने के लिए इसीलिए इनका उत्तर साथ में जोड़ना उचित लगा ! ये सही है कि दान लेने वाले व्यक्ति का जिक्र य उसको जगजाहिर करना कदापि उचित नही क्योंकि हो सकता है कि आपके दिए गये दान से उसे इतनी समझ य बुद्धि हो जाये कि वो सामाजिक मान मर्यादा और सम्मान को समझना समझ जाये और जब वो इतना समझदार होगा तो उसे वो घटना तस्वीर य वीडियो के माध्यम से चुभेगी ! आशा है आप दान का प्रचार न करके ऐसे कर्म करे जिससे लाभान्वित व्यक्ति खुद आपके कर्मो का बखान करने पर मजबूर हो जाये !!

ये उत्तर 12:56AM 17 September 2020 को नॉएडा सेक्टर 12 निवास स्थान में लिखा गया !!

पढ़ने के लिए धन्यवाद ! ये प्रश्न कोरा पर पूछा गया था तमाम जवाब देखने के लिए क्लिक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.