भारत के लोगो को डिजिटल होने की जरूरत क्यों है ? | पढ़िये ये खास रिपोर्ट | Gyansagar ( ज्ञानसागर )


कोरोना काल में काफी परिवार और लोग ऐसे है जिन्हें इस समय आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा है ! और ऐसे में उन्हें वर्तमान व्यवस्था और सरकार पर अविश्वास तो हो ही रहा है लेकिन साथ ही इंटरनेट व् सोशल मीडिया के उपयोग की जिज्ञासा भी उनमे बढ़ी है ! आइये जानते है कैसे और क्यों भारत को लोगो को डिजिटल होने की जरूरत है !! हम बात करेंगे वो सभी किस्सों की जिसे आपने पढ़ा होगा य सुना होगा !! 

सबसे पहले बात करते है डिजिटल मतलब क्या ? डिजिटल मतलब आपके सेवा य श्रम को कम समय में आसानी से करने का साधन ! उदारहण स्वरूप यदि आप कंप्यूटर व् तकनीकी टूल्स य सिस्टम जैसे एंड्राइड फोन य कोई भी तकनीकी मशीन के अच्छे जानकार है तो आप डिजिटल हुए लेकिन ये हैरान करने वाला है की भारत में 60 % से ज्यादा लोगो के पास मोबाइल फ़ोन होने के बावजूद लोग इसका उपयोग सिर्फ फोन करने में अक्सर करते है ! बेसिक जरूरी की चीजे जैसे रिंगटोन सेट करना भी उन्हें नही आता ! असल में रोजमर्रा के जीवन में ये इतने व्यस्त होते है कि आगामी भविष्य की जरुरतो और आने वाले चुनौतियों को ये नहीं भांप पाते और इसी के कारण ऐसे चीजो को सीखने से ये बचते है !! लेकिन सच तो ये है कि समय के साथ जो साधन उपयोग में आ रहे हो उसकी जानकारी रखने के बजाय उससे पीछे भागना ही हमारी गलती और कमजोरी है इसी कारण बेचारा मोदीजी का विकास नही हो पाता ! इस डर का कारण ऑनलाइन हो रहे धोखाधड़ी और उसमे होने वाले फ्रॉड भी है ! सरकार जानती है कि इन एप्प,वेबसाइट में कौन से लूप होल है लेकिन ऐसे लूप होल को जानबुझकर रखा जाता है ताकि अधिकांश जनता इसके उपयोग से बचे और उनका विकास न हो ! नही तो प्रतिस्पर्धा जो बढ़ जाएगी ! इसके पीछे बहुत बड़ा षड्यंत्र और मनोवैज्ञानिक कारण है जो दूरदृष्टि सोच रखने वाले लोग आसानी से समझ सकते है ! 

खुद को डिजिटल कैसे करे ? 



खुद को डिजिटल करने के लिए हालाँकि काफी सरकारी योजना काम तो कर रही है पर वो ऐसे ही है जैसे सरकारी कामो में जैसे घंटो लाइन लगती है य लचर व्यवस्था ! लेकिन हम आपको आत्मनिर्भर होने वाले बातें बतायेंगे !! सबसे पहले अपने आस पास किसी अच्छे तकनीकी जानकार की लिस्ट बनाये , वो आपके रिश्तेदार भी हो सकते है य फिर मित्र य अन्य कोई भी !! 
उसके बाद उनसे उनके उपयोग व् वो सभी विषय के जानकारी सीखे जो तकनीक से जुडी हो जसी इंटरनेट को चलाना ? गूगल पर जानकारी कैसे सर्च करते है ? हिंदी य अंग्रेजी में कैसे लिखते है ? ऑनलाइन पेमेंट कैसे करते है !! आदि आदि !!

ध्यान रहे , इस सीखने की श्रृंखला में आप इस बात का ध्यान रखे कि आप किसी को अपना otp य एटीएम कार्ड की गोपनीय जानकारी य कोई भी ऐसे जानकारी देने से बचे जो गुप्त होनी चाहिए य संवेदनशील हो और अगर आप ये समझ नही पा रहे है कि कौन सी जानकारी गुप्त है तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पुच सकते है य फिर किसी विश्वासपात्र से इसके बारे में जानकारी ले सकते है ! 

इस सीखने की कड़ी में आप स्पैम और फ्रॉड लोगो और वेबसाइट से काफी टकरायेंगे अतः सावधान रहकर इसका प्रयोग ऐसे ही करे जैसे सड़को पर बेवड़े शराब पीकर गलत ड्राइव करते है !! इंटरनेट फ्रॉड के अधिकांश मामलो में देखा गया है कि कई केसेस ऐसे होते है जिसमे फ्रॉड होने वाले खुद उसमे अपनी गलती कर बैठते है ! खुद अपने रूपये भोले भाले बनकर कटवा देते है ! इसीलिए किसी भी मधुर और मीठी योजनाओं की पुष्टि किये बिना इस एंड्राइड फोन , इंटरनेट य सोशल मीडिया के पोस्ट व् लिंक से सावधान रहे !! 

अब बात करते है डिजिटल होने के क्या लाभ है ?

डिजिटल होने के क्या लाभ है ?

ये कुछ सावधानी थी लेकिन इसके फायदे अनेक है जैसे ऑनलाइन कमाई जैसे फेसबुक पेज बनाकर उसे मोनेटाइज करना , युट्यूब चैनल बनाकर मोनेटाइज करना , वेबसाइट बनाकर ब्लॉग बनाकर लिखना आदि आदि ! तो इन तमाम बातो से आपने जान लिया होगा कि इंटरनेट व् तकनीक के इस्तेमाल आपको डिजिटल तो बनाएगा ही साथ ही आपको आत्मविश्वास और सामाजिक प्रतिष्ठा भी दिलाएगा एवं एक जागरूक नागरिक का आभास भी बराबर कराता रहेगा ! इसी को ध्यान में रखकर मैंने काफी वीडियो अपने चैनल पर बनाये है जिसमे तकनीक,ब्लॉग बनाना और सोशल मीडिया के अकाउंट कैसे बनाते है और कई उपयोगी जानकारी शेयर कर रखी है ! उम्मीद है आप डिजिटल होने में देश को पूरा योगदान देंगे और मेरे इस लेख के आग्रह को पूरा करेंगे ! 
व्हाट्स एप्प पर जुड़ने के लिए नीचे बटन पर दबाये , साथ ही टेलीग्राम चैनल से भी आप जुड़े ! अगर आप फेसबुक पर ये पढ़ रहे है तो हमारे फेसबुक ग्रुप से भी आप अवश्य जुड़े ! चैनल को सब्सक्राइब करे 



सिंह लग्नफल



 Related Posts 



Post a Comment

Previous Post Next Post