आरोग्य सेतु ऐप क्या है ? और क्यों जरूरी है इसे डाउनलोड करना ? | Gyansagar ( ज्ञानसागर )

आरोग्य सेतु ऐप क्या है ?aarogya setu aap kya hai

कोरोना वायरस के संक्रमण के जोखिम का आंकलन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च आरोग्य सेतु एप आपको यह बताएगा कि आप जोखिम में हैं या नहीं। आरोग्य सेतु एप के लॉन्च होने के कुछ ही समय में दो करोड़ से अधिक लोगों ने इसे डाउनलोड किया है. एप ब्लूटूथ और जीपीएस से चलता है। सरकार का दावा है कि यह एप कोविड-19 संक्रमण के प्रसार, जोखिम और बचाव एवं उपचार के लिए लोगों तक सही और सटीक जानकारी देने का काम करेगा।


एप हिंदी, अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओं में जानकारी उपलब्ध कराता है। ’एप आपको बताता है कि क्या आप 'उच्च जोखिम' वाले क्षेत्र में हैं या नहीं। ’एप सक्रिय तौर पर सटीकता से काम कर सके, इसलिए इसे हर समय लोकेशन एक्सेस देने और ब्लूटूथ ऑन रखने की जरूरत पड़ती है। एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के स्‍मार्टफोन पर इसे डाउनलोड किया जा सकता है. यह खास एप आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में मदद करेगा.



इस ऐप की मदद से कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने से बचा जा सकता है। जैसे ही आप किसी संक्रमित व्यक्ति के पास से गुजरते हैं यह ऐप आपको अलर्ट कर देगा। ऐंड्रॉयड और आईफोन के लिए उपलब्ध इस ऐप में ब्लूटूथ, लोकेशन और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कोरोनासंक्रमित व्यक्तियों को ट्रैक किया जाता है। यानी अगर आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप है और जैसे ही आप किसी संक्रमित व्यक्ति के पास से गुजते हैं यह ऐप आपको अलर्ट कर देगा। वहीं इस ऐप में कोरोना के हेल्प सेंटर और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट जैसी जानकारी भी मौजूद है। इस ऐप को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत NIC ने डिजाइन किया है।



आरोग्य सेतु ऐप क्या है ?aarogya setu aap kya hai

भारत आरोग्य सेतु एप में आपके संक्रमण को दिखाने के लिए कई तरह के रंगों के कोड का उपयोग किया गया है यह आपके कोरोनावायरस से खतरे की स्टेज बताता है अगर हरा रंग आएगा तो इसका मतलब है कि आप सुरक्षित है पीले रंग का मतलब आप आप हल्के इनफेक्टेड हो गए हैं अपने आप को घर पर ही क्वॉरेंटाइन कर ले ऑल लाल रंग का मतलब है कि आप पूरी तरीके से कोरोना वायरस की चपेट में है और आप किसी सरकारी अस्पताल की सहायता लें। टोल फ्री नंबर 1075 पर कांटेक्ट करके सहायता मांग सकते हैं।


कैसे करें डाउनलोड ?





डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करे - Download Now

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर है तो आपको आरोग्य सेतु ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा वहीं अगर आप आईफोन यूजर है तो आपको आरोग्य सेतु ऐप ऐप स्टोर में जाकर डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को आप अपने फोन पर बिना किसी स्पेस के ऐसे लिख कर आरोग्य सेतु सर्च करें। यह ऐप आपको दिल जैसे आइकन में दिखेगा, जिसे आप आसानी से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐसा कई बार होता है कि एक ही ऐप जैसे मिलते-जुलते कई ऐप्स होते है। तो जब आप आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करेंगे तो ध्यान रहे कि ऐप ऑफिशल ही हो। आरोग्य सेतु ऐप ऑफिशल है कि नही इसका पता लगाना काफी आसान है। आपको बता दे कि इस ऐप को NIC की ओर से पब्लिश किया गया है तो जब आप इस ऐप को डाउनलोड करने जा रहे होंगे तो ऐप आइकन के नीचे डिवेलपर का नाम NIC eGov Mobile Apps (एंड्रॉयड यूजर्स को) और NIC (आईफोन यूजर्स को) लिखा नजर आ जाएगा।


लेखक - करन सूद 


Saransh Sagar





 Related Posts 

Post a Comment

Previous Post Next Post